पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) ने 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम घोषित करने के बाद छात्रों को अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की री-चेकिंग करवाने का सुनहरा अवसर दिया है। यदि किसी छात्र को लगता है कि उसकी कॉपियों की जांच में गलती हुई है, तो वह 21 मई से 4 जून 2025 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। इसके लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.pseb.ac.in पर जाकर फॉर्म भरना होगा और निर्धारित शुल्क जमा करना होगा।
बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि री-चेकिंग के लिए आवेदन करने के बाद छात्रों को फॉर्म और फीस की प्रिंट कॉपी अपने पास रखनी होगी, लेकिन इसे बोर्ड कार्यालय में जमा करवाने की जरूरत नहीं होगी। अधिक जानकारी के लिए छात्र बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध हेल्पलाइन नंबरों की सहायता भी ले सकते हैं।
गौरतलब है कि PSEB ने 12वीं का रिजल्ट 14 मई और 10वीं का रिजल्ट 16 मई को घोषित किया था। इस साल दोनों कक्षाओं में करीब 7 लाख छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल हुए थे। 95.60% के साथ 10वीं और 91% के साथ 12वीं कक्षा का परिणाम रहा। दोनों ही परीक्षाओं में बेटियों ने शीर्ष स्थान हासिल किया और मुख्यमंत्री भगवंत मान ने टॉपर्स से मुलाकात कर उन्हें सम्मानित भी किया।
छात्रों को सलाह दी गई है कि आवेदन करते समय सावधानीपूर्वक विवरण भरें और फीस का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से ही करें। इस सुविधा से उन छात्रों को राहत मिलेगी, जिन्हें अपने अंकों को लेकर संदेह है।